Technical Guruji (Gaurav Chaudhary) Biography – Youtuber



Technical Guruji
Technical Guruji (Gaurav chaudhary) Biography - गौरव चौधरी जीवनी
Technical Guruji (Gaurav chaudhary) Biography – गौरव चौधरी अपने professional technical guruji के नाम से जाने जाते है।

ज्यादातर लोग इन्हे गौरव चौधरी के नाम से नहीं बल्कि टेक्निकल गुरूजी के नाम से ही जानते है। ये एक Indian tech Youtuber है जो technical videos हिंदी में बनाते है।


Technical Guruji Wiki, Bio, Age, Height, Born

Technical Guruji
Technical Guruji Photo

Technical Guruji एक Indian tech YouTuber है जो हिंदी में काफी अच्छी technical videos बनाते है। गौरव चौधरी का जन्म 7 मई 1991 को राजस्थान के अजमेर नगर में हुआ था।

बचपन से ये बहुत बुद्धिमान थे और technology में बहुत interest था। लोगो से बाते से करना अपने मन की बात को बताना इनको अच्छा लगता है।

यह ज्यादातर technical gadgets से घिरे होते है और अपना time इन्ही सब में व्यतीत करते है। mobile, Tv, computer जैसे electronics gadget इनको उपयोग करना पसंद है।

गौरव चौधरी ने अपनी दसवीं की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय से करी और अपना B.tech computer science में बिट्स पिलानी से किया और यही से इन्होने M.tech भी किया था। engineering करने के बाद 2012 में दुबई चले गये और वह इन्होने micro electronic का course किया।

इन्हे भी पढ़े:-


Technical Guruji YouTube Channel


Technical Guruji नमक channel अक्टूबर 2015 में start किया था और Sharmaji Technical से Collaboration करने के बाद इनका चैनल बहुत तेज़ी से grow किया।



दिसम्बर 2019 में इनके channel पर लगभग 15 million subscribers पूरे हो चुके है। बहुत सी कम्पनिया जैसे xiaomi, sumsung, realme मोबाइल फ़ोन इनको review करने के लिए देती है और sponsorship का अच्छा पैसा भी देती है। बीच में इनको लेकर काफी controversy भी रही।


लोग ऐसा कहते है की sharmaji technical की वजह से इनका channel इतना grow किया लेकिन मेरा ऐसा मानना नहीं है क्योकि ये अपने हुनर और मेहनत से इतना आगे बढे है। बिच में टेक्निकल सागर से भी इनका लफड़ा चल रहा था जोकि अब ख़त्म हो चुकी है और ये अपनी videos regular डाल रहे है।

इनके चैनल के grow होने का एक राज और है की ये दिन में दो videos हर हालत में upload करते है इसी consistency की वजह से इनका channel इतना grow कर रहा है।

Technical Guruji Youtube Earning

गौरव अपने YouTube channel से 5 से 6 लाख (अनुमानित) हर महीने कमा लेते है। इसके अलावा sponsorship और gadgets का प्रचार करके अलग से भी पैसा कमा लेते है।

इनका मन पसंद काम घूमना और पढ़ना है। इनके पसंदीदा अभिनेता Shahrukh khan और Amitabh bacchan है।

Technical Guruji Awards 

गौरव चौधरी को अपने tecnical guruji YouTube चैनल के लिए Silver play button और gold play button awards मिला है। Silver play अवार्ड्स इनको एक लाख subscribers पूरे करने पर और Gold play अवार्ड्स एक मिलियन subscribers पूरे होने पे मिले थे।

जैसा कि आपको पता है की इनके 10 million subscribers भी पूरे हो चुके है जिसके उपलक्ष में इनको Diamond play button award मिल चूका है।

Gaurav Chaudhary Vlog Youtube Channel

गौरव चौधरी का Vlog channel 7 मई 2017 को बनाया गया था। इस channel को बनाने का motive दर्शको को connect करने का था इस channel पर ये week में एक वीडियो upload करते है। Gaurav chaudhary चैनल पर ये Vlog वीडियो डालते है।

My Opinion (निष्कर्ष)

तो इस पोस्ट में हमने Technical Guruji (Gaurav chaudhary) Biography – गौरव चौधरी जीवनी के बारे में हमने जाना। इनकी जीवनी को देखते हुए हमें बहुत कुछ सिखने को मिला जैसे consistency जोकि जीवन में सफल बनाती है।

दोस्तों जहा चाह है वह राह है इसीलिए जो भी आपकी मनपसंद काम है जिसको करना आपको अच्छा लगता है उसमे आप अपना भविष्य बना सकते है। इस पोस्ट में यदि कोई कमी लगे तो हमे कमेंट करके जरूर बताये धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments