Jeff Bezos Biography PDF in Hindi | English Download Book PDF

jeff bezos biography


Jeff Bezos Biography in Hindi


जेफरी प्रेस्टन "जेफ" बेजोस (12 जनवरी 1964 का जन्म) अमेज़न.कॉम के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अमेज़न.कॉम बोर्ड के अध्यक्ष हैं। बेजोस, जो कि प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और जिन्हें टाऊ बेटा पि नामक प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुका है,


कैरिअर


प्रिंसटन विश्वविद्यालय से 1986 में स्नातक होने के बाद, बेजोस ने वाल स्ट्रीट में कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में काम किया। फिर उन्होंने फिटेल नामक कंपनी के लिए अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए एक नेटवर्क बनाने का कार्य किया। इसके बाद बेजोस ने बैंकर्स ट्रस्ट के लिए, उप-राष्ट्रपति के रूप में काम किया। बाद में उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में डी. ई.शॉ और कम्पनी के लिए भी काम किया।


बेजोस ने 1994 में, न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक सम्पूर्ण देश का भ्रमण करने के बाद, अमेज़न.कॉम की स्थापना की। अमेज़न की व्यापार योजना वे भ्रमण के दौरान रास्ते में लिखते थे। इस कम्पनी का प्रारम्भ उन्होंने अपने गैरेज से किया। अमेज़न के साथ अपने कार्य के दम पर वे एक प्रमुख डॉट-कॉम उद्यमी और अरबपति बन गए। 2004 में, उन्होंने ब्लू ओरिजिन नामक एक मानव स्पेस फ्लाईट नामक एक स्टार्टअप कंपनी की स्थापना की।


बेजोस को व्यापार प्रक्रिया विवरण में उनकी रूचि के लिए जाना जाता है। जैसा कि कोंडे नास्ट के पोर्टफोलियो.कॉम में वर्णित किया गया है, वे " एक ही समय पर जहां एक तरफ एक निश्चिन्त मुग़ल हैं वहीं दूसरी तरफ एक कुख्यात माइक्रोमैनेजर हैं।... एक ऐसे कार्यकारी हैं जो अमेज़न से सम्बंधित प्रत्येक बात जानना चाहते हैं चाहे वह अनुबंध की बारीकियां हो या उन्हें अमेज़न की प्रेस विज्ञप्ति में किस तरह से उद्धृत किया गया है।


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस


आर्टिफिशियल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एएआई) एक ऐसा शब्द है जिसे जैफ बेजोस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सन्दर्भ में गढ़ा है। प्रौसेसिंग से सम्बंधित कुछ कार्य, जैसे कि किसी तस्वीर को देख कर यह पहचानना कि दिखाया गया व्यक्ति महिला है या पुरुष, अभी भी कंप्यूटर की तुलना में मनुष्यों द्वारा तेजी से किये जाते हैं। एआई अभी तक इस तरह के कार्यक्रमों की प्रोग्रामिंग के लिए पर्याप्त नहीं है।


McDonalds में काम-


जेफ ने अपने काम की शुरुआत McDonalds में काम करने से की थी। वहां काम करने के दौरान जेफ फर्श पर गिरा हुआ केचप साफ करते थे। एक बार काम के दौरान पांच गैलन केचप का कंटेनर फट गया, जेफ बताते हैं कि यह उनके काम का पहला हफ्ता था। इसलिए नए होने के कारण इसकी सफाई उन्हीं से कराई गई। अपने साथ ऐसा व्यवहार देखकर जेफ को काफी निराशा हुई। हालांकि, यहां काम करने के अलावा जेफ के पास और कोई रास्ता नहीं था।


बदल दी शॉपिंग की दुनिया


90 के दशक में एक ऐसी खोज हुई जिसका असर दुनिया पर अभी तक है। वॉल स्ट्रीट में नौकरी करने वाले जेफ बेजोस इंटरनेट क्रांति को बहुत करीब से देख रहे थे। अमेरिका मे तेजी से बढ़ रहे इंटरनेट को देखते हुए जेफ अपनी नौकरी छोड़ इंटरनेट कंपनी खोलने का फैसला करते हैं। जेफ के दिमाग में तब आइडिया आता है ऑनलाइन रिटेस का। जेफ ऑनलाइन बेचे जा सकने वाले 20 प्रॉडक्ट्स की लिस्ट बनाते हैं। किताबों की कम कीमत और कभी न खत्म होने वाली मांग को देखते हुए वह ऑनलाइन किताब बेचने के लिए वेबसाइट शुरू करते हैं।


बंपर हुई शुरुआत


कंपनी को पहले दो हफ्तों में ही भविष्य नजर आ गया। महज दो हफ्तों में कंपनी की कमाई 20 हजार डॉलर हर हफ्ते होने लगी। जेफ रेवन्यू को कंपनी की ग्रोथ में लगाते रहे। दो महीनों में ही ऐमजॉन ने अमेरिका के 50 राज्यों में अपना बिजनस शुरू कर दिया। ऐमजॉन का रेवन्यू प्लान अलग ही था। कंपनी ने 4-5 साल प्रॉफिट का नहीं सोचा था। कंपनी के स्टॉकहोल्डर्स इस से परेशान थे। 21वीं सदी के आते ही जब डॉटकॉम का गुबारा फुटा तो अधिकतर ऑनलाइन कंपनियां उससे बुरी तरह प्रभावित हुई लेकिन ऐमजॉन उसके बाद और मजबूत हुआ। कंपनी को प्रॉफिट पहली बार 2001 में हुआ।


अनमोल विचार


·         जो लोग रेसोर्स्फुल* नहीं हैं उनके साथ समय बिताने के लिए ये जीवन बहुत छोटा है


·         ऐसा व्यक्ति जो आसानी से से कठिन समस्याओं का समाधान निकाल सके.


·         किसी कंपनी के लिए एक ब्रांड एक व्यक्ति के लिए उसकी साख की तरह है. आप कठिन चीजों को करने का प्रयास करके साख पाते हैं.


·         किसी टाइट बॉक्स से बाहर निकलने के तरीको में से एक मात्र तरीका है अपना रास्ता खोजना.


·         अमेज़न में हमारे पास तीन बड़े आइडियाज थे जिनसे हम पिछले 18 साल से चिपके हुए हैं, और वे ही हमारी सफलता के कारण हैं: पहले कस्टमर को रखें. इन्वेंट करें. और धैर्य रखें.


·         हम चीजों को सिर्फ इसलिए नहीं करना चाहते क्योंकि हम उन्हें कर सकते हैं… हम व्यर्थ कुछ भी नहीं करना चाहते.


·         दो तरह की कंपनियां होती हैं, वे जो ज्यादा चार्ज करने के लिए काम करती हैं, और वे जो कम चार्ज करने के लिए काम करती हैं. हम दूसरी वाली होंगे.


·         यदि पिछले 6 सालों में हमने इन्टरनेट स्पेस में अपने साथियों से बेहतर किया है, तो वो है हमारा कस्टमर एक्सपीरियंस पर लेजर फोकस रखना, और ये सचमुच मायने रखता है, मेरे मानना है, किसी भी बिजनेस में. ऑनलाइन बिजनेस में तो ये निश्चित रूप से मैटर करता है, जहाँ वर्ड ऑफ़ माउथ बहुत अधिक पावरफुल होता है.


Jeff Bezos Biography in English


Jeffrey Preston "Jeff" Bezos (born January 12, 1964) is the founder, chairman, chief executive officer, and chairman of the Amazon.com board of Amazon.com. Bezos, who is a graduate of Princeton University and has received the prestigious Tau Beta Pi,



career



After graduating from Princeton University in 1986, Bezos worked in computer science at Wall Street. Then he worked to build a network for international trade for a company called Fitel. Bezos then worked for the Bankers Trust, as vice-president. Later he also worked for D. E. Shaw and Company in the field of computer science.



Bezos founded Amazon.com in 1994, after traveling across the country from New York to Seattle. He used to write Amazon's business plan along the way while on tour. He started this company from his garage. His work with Amazon made him a leading dot-com entrepreneur and billionaire. In 2004, he founded a startup company called Blue Origin for human spaceflight.



Bezos is known for his interest in business process detail. As described in Condé Nast's Portfolio.com, he is "a determined mogul on one side and a notorious micromanager on the other... An executive who wants to know everything about Amazon." whether it is the specifics of the contract or how they are quoted in Amazon's press release.



artifical Intelligence



Artificial Artificial Intelligence (AAI) is a term coined by Jeff Bezos to refer to Artificial Intelligence. Some processing tasks, such as recognizing whether the person shown is female or male by looking at a picture, are still performed faster by humans than by computers. AI is not yet sufficient for programming such programs.



Work at McDonalds-



Jeff started his career working at McDonalds. While working there, Jeff used to clean up the ketchup spilled on the floor. Once a five-gallon ketchup container exploded while at work, Jeff explains that it was his first week at work. Therefore, being new, it was cleaned by them. Jeff was very disappointed to see such behavior with him. However, Jeff had no choice but to work here.



changed the world of shopping



In the 90s, there was a discovery whose effect is still on the world. Jeff Bezos, a Wall Street employee, was watching the Internet revolution very closely. Seeing the fast growing internet in America, Jeff decides to leave his job and open an internet company. Then the idea of ​​online retail comes to Jeff's mind. Jeff lists 20 products that can be sold online. Considering the low price of books and the never ending demand, he starts a website to sell books online.



bumper start



The company saw the future in the first two weeks. In just two weeks, the company started earning 20 thousand dollars every week. Jeff continued to invest revenue in the growth of the company. Within two months, Amazon started its business in 50 states of America. Amazon's revenue plan was different. The company did not think of profit for 4-5 years. The stockholders of the company were upset by this. When dotcom boomed as soon as the 21st century came, most online companies were badly affected by it, but Amazon became stronger after that. The company made profit for the first time in 2001.



priceless thoughts



Life is too short to spend time with people who are not resourceful*



A person who can easily solve difficult problems.



A brand for a company is like its credibility for an individual. You gain credibility by trying to do difficult things.



The only way out of a tight box is to find your way out.



At Amazon, we had three big ideas that we've stuck to for the last 18 years, and those are the reasons for our success: Put the customer first. Invent. And be patient.



We don't want to do things just because we can do them… We don't want to do anything in vain.



There are two types of companies, those who work to charge more, and those who work to charge less. We'll be the second one.



If we have done better than our peers in the internet space in the last 6 years, it is our laser focus on the customer experience, and that really matters, I believe, in any business. It definitely does matter in online business, where word of mouth is very powerful.

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